Variable क्या होता है





Variable एक डबे के समान होता हैं। जो कुछ समान/item डालने के काम आता हैं। जिस प्रकार हम school जाते समय हमारे बेग मे किताब डालते हैं। और variable भी कुछ ना कुछ डालने के काम आता हैं।





read more :- All HTML Tags In HINDI , Create Database In PHP And MYSQL In Hindi , Best Top 3 Difference Between Echo And Print In Hindi





PHP में Variable से क्या मतलब है





PHP मे variable का मतलब एक इस प्रकार के बॉक्स से जिसमें हम program में काम आने वाली value को डालते हैं। इसका मतलब हैं। number, alphabet या name आदि को डालने के लिए हम  variable का उपयोग करते हैं। variable एक memory हैं जो number, alphabet या name आदि को डालने/store के काम आता हैं।





Variable को केसे create । Declare करे PHP में





PHP मे variable को create करने की process बहुत सरल हैं। PHP में variable को create करने के लिए हम dollar $ डॉलर sign का उपयोग करते हैं। PHP मे हम variable के नाम से पहले $ डॉलर का उपयोग करते हैं। और variable को create करने के साथ या create करने के बाद भी value डाल सकते हैं। और variable मे value डालने के बाद भी हम variable की value को बदल सकते हैं। 





Variable को Create करने का syntax





$variable_name = value;




Variable के Examples in PHP





$name = “Rajesh”;
$a = 2;
$b = 3.5;




PHP मे Variable को create करने के Rules





  1. Variable के शुरुआत मे डोलर $ उपयोग करें।
  2. Variable के शुरुआत मे number का उपयोग न करें।
  3. Variable के नाम में number, alphabet और underscore का उपयोग करें।
  4. Variable के नाम की शुरुआत मे alphabet और underscore का ही उपयोग करें।




Types of Variables in PHP





PHP मे variable के दो प्रकार होते हैं।





  1. Local variable
  2. Global variable




Local variable





Local variable को हम function के बहार उपयोग नहीं कर सकते हैं। local variable का उपयोग हम function अंदर ही कर सकते हैं। तथा इस variable का उपयोग हम function के अंदर कहीं पर भी कर सकते हैं।





Global variable





Global variable को हम function के अंदर और बाहर दोनों जगह पर उपयोग कर सकते हैं। तथा Global variable को हम पुरे program में कहीं पर भी उपयोग कर सकते हैं।






Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *